मुख्य सचिव श्री ओम प्रकाश ने वीडियों कान्फ्रेन्सिगं के माध्यम से प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की प्रगति के सम्बन्ध में प्रदेश के जिलाधिकारियों के साथ समीक्षा की

Spread the love

रूद्रपुर 17 नवम्बर,2020- मुख्य सचिव श्री ओम प्रकाश ने वीडियों कान्फ्रेन्सिगं के माध्यम से प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की प्रगति के सम्बन्ध में प्रदेश के जिलाधिकारियों के साथ समीक्षा की। उन्होने योजना की कम प्रगति पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि सभी जिलाधिकारी अपने जनपद में 18 व 19 नवम्बर को दो दिवसीय शिविर लगाये ताकि प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना के अन्तर्गत अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करते हुये लक्ष्य पूर्ण किया जा सके। उन्होने निर्देश देते हुए कहा कि योजना की प्रगति रिपोर्ट 19 नवम्बर की सांय तक प्रस्तुत करें। उन्होने कहा कि शिविर में ही योजना से लाभान्वित करने हेतु सभी प्रक्रिया पूर्ण कर ली जाये ताकि आवेदको को अनावश्यक परेशानियों का सामना न करना पडे। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की समीक्षा 20 नवम्बर को की जायेगी।
जिलाधिकारी श्रीमति रंजना राजगुरू ने मुख्य सचिव को अवगत कराया कि जनपद स्तर पर सम्बन्धित अधिकारियों से लागातार वार्ता की जा रही है। उन्होने बताया कि पोर्टल पर अपलोड करने का कार्य 50 प्रतिशत से अधिक कर लिया गया है। बैंकों द्वारा 404 आवेदन स्वीकृत किये जा चुके है जिस पर ऋण वितरण की कार्यवाही बैंको द्वारा की जानी शेष है तथा 696 आवेदनों पर वितरित की कार्यवाही पूर्ण की जा चुकी है। उन्होने बताया कि जनपद में 42 शिविर लगाये गऐ है। उन्होने बताया कि 343 आवेदको द्वारा ऋण लेने से इन्कार कर दिया गया है। उन्होने बताया कि विभिन्न बैंकों ़द्वारा 897 आवेदन पिकअप किये जा चुके है, जिस पर आगे की प्रक्रिया बैंको द्वारा की जानी शेष है। उन्होने बताया कि उक्त योजना का प्रचार-प्रसार भी व्यापक रूप से किया जा रहा है। उन्होने कहा कि 111 आवेदन विभिन्न बैंको द्वारा निरस्त किये गए है।
जिलाधिकारी ने सहायक लीड बैंक अधिकारी को कड़े निर्देश देते हुए कहा कि कार्यशैली में सुधार लाए एवं त्वरित गति से कार्य करें ताकि योजना को शत-प्रातिशत पूर्ण किया जा सके। उन्होने मुख्य नगर आयुक्त, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका/नगर पंचायत एवं बैंक के अधिकारियों को कड़े निर्देश देते हुए कहा कि सभी अधिकारी आपस में समन्वय बना कर कार्य को पूर्ण करें ताकि आवेदकों को बार-बार परेशान न होना पड़े। उन्होने सभी आवेदकों से अपील करते हुए कहा है कि सभी आवेदक दो दिवसीय शिविर में पहुंचकर अपने आवेदनों में खमियों को पूर्ण करा लें, ताकि उक्त योजना का लाभ ले सकें।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी जगदीश चन्द्र काण्डपाल, परियोजना निदेशक हिमांशु जोशी, सहायक लीड बैंक अधिकारी मनोज कुमार, मुख्य नगर आयुक्त श्रीमति रिंकु बिष्ट, सहायक नगर आयुक्त काशीपुर आलोक उनियाल, अधिशासी आधिकारी जगदीश चन्द्रा, हरिचरण सिंह, अजय कुमार, धर्मानन्द शर्मा, गणेश सिंह सुयाल, मो0 इस्लाम, संजय कुमार, सरोज गौतम, सरिता राणा सहित विभिन्न बैंको के अधिकारी उपस्थित थे।
———————————————-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *