बिजनौर में आज आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल 51 शिकायतें हुयीं दर्ज, 02 शिकायतों का किया गया मौके पर ही निस्तारण, मुख्य विकास अधिकारी के पी सिंह

Spread the love

बिजनौर में आज आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल 51 शिकायतें हुयीं दर्ज, 02 शिकायतों का किया गया मौके पर ही निस्तारण, मुख्य  विकास अधिकारी के पी सिंह

मुख्य विकास अधिकारी कामता प्रसाद सिंह ने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि शिकायतों का निस्तारण पूर्ण मानक एवं गुणवत्ता के आधार पर करें और शिकायत की स्थलीय जांच पर जाने से पूर्व शिकायतकर्ता को अपने आने के समय और स्थान की जानकारी दें ताकि वह वहां उपस्थित होकर जांच में सहयोग करे। उन्हांेंने यह भी निर्देश दिये कि किसी कारण शिकायत का निस्तारण होना सम्भव न हो सके तो शिकायतकर्ता को उसके अनिस्तारित होने के कारणांे की स्पष्ट जानकारी उपलब्ध करायें ताकि वह उसी शिकायत को पुनः प्रस्तुत न कर सके।
मुख्य विकास अधिकारी कामता प्रसाद सिंह आज नजीबाबाद तहसील के डबाकरा हाॅल में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दे रहे थे।
उन्होंने सभी जिला स्तरीय अधिकारियेां को निर्देश दिये कि शिकायतकर्ता द्वारा अपनी शिकायत दुबारा प्रस्तुत करने का सीधा अर्थ है कि उसकी शिकायत को गम्भीरतापूर्वक सुना नहीं गया या उसका गुणवत्तापूर्वक निस्तारण नहीं किया गया है। उन्होंने सभी अधिकारियों को सचेत करते हुए कहा कि विभागीय जन शिकायतों का पूर्ण गुणवत्ता और मानक के अनुरूप निस्तारण करना सुनिश्चित करें और प्रयास करें कि मौके पर जा कर शिकायतकर्ता से सम्पर्क कर स्थानीय लोगों से भी वार्ता करें ताकि शिकायत की सत्यता प्रमाणित होने के साथ-साथ उसका निस्तारण भी गुणवत्तापरक होना सम्भव हो सके। उन्होंने कहा कि उनके द्वारा आयोजित होने वाले जनता दर्शन के दौरान यदि इस प्रकार का कोई मामला संज्ञान में आता है कि शिकायतकर्ता को अधिकारी उपलब्ध नहीं मिला अथवा उसकी शिकायत को गंभीरतापूर्वक नहीं सुना गया तो संबंधित अधिकारी के विरूद्व विभागीय कार्यवाही करते हुए शासन को लिखा जाएगा।
उन्होने कहा कि शासन की स्पष्ट मंशा है कि प्रदेश के नागरिकों को शासकीय योजनाओं एवं विकास कार्याे का लाभ पहुंचे और कोई भी पात्र व्यक्ति जन कल्याणकारी योजनाओं के फायदे से महरूम न रहे। उन्होने निर्देश दिये कि सभी अधिकारी प्राप्त शिकायतों को पूर्ण गुणवत्ता और मानक के साथ निस्तारित करना सुनिश्चित करें और शिकायतकर्ता की संतुष्टि भी निश्चित रूप से प्राप्त कर लें, शिकायतकर्ता को संतुष्ट किये बिना शिकायत का निस्तारण स्वीकार्य नहीं होगा। उन्हेाने यह भी निर्देश दिये कि सभी अधिकारी आईजीआरएस पोर्टल का नित्य अवलोकन करें और उस पर शिकायत पाए जाने पर उसके निराकरण की कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।
आज आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल 51 शिकायतें दर्ज हुयीं, जिनमें से 2 शिकायतों का निस्तारण मौके पर ही कर दिया गया।
तहसील दिवस के अवसर पर पुलिस अधिक्षक डा0 धर्मवीर सिंह, तहसीलदार नजीबाबाद, क्षेत्राधिकारी पुलिस नजीबाबाद के अलावा सभी जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

*M.ALI INFORMATION DEPTT. BIJNOR*

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *