बजट सत्र का पहला दिन राज्यपाल के अभिभाषण से शुरू हुआ। राज्यपाल को सत्र शुरू होने से ठीक पहले गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया

Spread the love

गैरसैण में विधानसभा का बजट सत्र आज से शुरू हो गया है। बजट सत्र का पहला दिन राज्यपाल के अभिभाषण से शुरू हुआ। राज्यपाल को सत्र शुरू होने से ठीक पहले गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। राज्यपाल ने बजट सत्र के पहले दिन अभिभाषण में सरकार की उपलब्धियां गिनाई। राज्यपाल ने त्रिवेंद्र सरकार की कई योजनाएं गिनाते हुए विकास कार्यों की सराहना की।साथ ही भविष्य की योजनाओं के प्रति भी संकेत दिए।

राज्यपाल बेबीरानी मौर्य ने कहा कि राज्य सरकार निष्ठापूर्वक अपने संकल्पों और लक्ष्यों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है । राज्यपाल बेबीरानी मौर्य ने अभिभाषण में कहा कि सरकार की प्राथमिकता राज्य में विकेन्द्रीकृत विकास तथा सबका साथ, सबका विकास की अवधारणा को लेकर राज्य को विकसित राज्य की श्रेणी में ले जाना है। राज्यपाल मौर्य ने अभिभाषण में कहा है कि राज्य सरकार जलागम विकास योजनाओं को वाह्य सहायता 1357 करोड़ और केंद्रीय 135 करोड़ से 4343 वर्ग किलोमीटर तक संचालित कर रही है।

पौड़ी में यूनिसेफ की सहायता से जेफ-6 ग्रीन एग्रीकल्चर योजना शुरू करने की बात भी राज्यपाल ने कही है। राभिभाषण में राज्यपाल ने कहा है कि अगले वित्त वर्ष में आबकारी विभाग का 3461.37 करोड़ राजस्व जुटाने का लक्ष्य है

राज्य का सकल घरेलू उत्पाद 2 लाख, 53हज़ार, 666 करोड़ है।

स्थाई भाव पर राज्य की आर्थिक विकास दर 4.2 फीसदी है।
अनुमानित प्रतिव्यक्ति आय 2लाख 2 हज़ार 895 रुपये वार्षिक है।
देहरादून के झाझरा में 134 करोड़ की लागत से साइंस सिटी की स्थापना की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *