टीम इंडिया ने बनाया पाकिस्तान की पिटाई का रिकॉर्ड

Spread the love

मैनचेस्टर। बारिश की आंख आंखमिचौनी के बीच दिलों की धड़कने रोक देने वाला भारत और पाकिस्तान का मुकाबला आखिरकार टीम इंडिया ने जीत लिया। वर्ल्ड कप के इस मुकाबले में भारतीय खिलाड़ियों ने टीम को जीत दिलाने के साथ-साथ कुछ खास रेकॉर्ड्स भी अपने नाम किए। साथ ही मैच में भी कुछ ऐसी खास बातें हुईं, जो अब से पहले नहीं हुईं थी। आइए, जानें इंग्लैंड का ओल्ड ट्रेफर्ड ग्राउंड भारत की जीत के साथ-साथ किन खास पलों का गवाह बना…

पहली बार चुनी गेंदबाजी
भारत पाकिस्तान के बीच वर्ल्ड कप में हुए मैच में पहली बार ऐसा हुआ कि टॉस जीतने वाली टीम ने गेंदबाजी चुनी। इससे पहले दोनों टीमों के बीच वर्ल्ड कप में कुल 6 मुकाबले हुए, जिसमें हर बार टॉस जीतने वाली टीम ने पहले बल्लेबाजी ही चुनी। बता दें कि वे सभी 6 मुकाबले भारत ने जीते थे और इस बार 7वां जीतकर अजय बढ़त कायम रखी। रविवार को हुए मैच में पाकिस्तान के कप्तान सरफराज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी। इसके पीछे मैनचेस्टर का मौसम था। वहां हुई बारिश की वजह उम्मीद की जा रही थी कि पिच गेंदबाजों को फायदा देगी। टॉस हारने के बाद कप्तान विराट कोहली ने भी कहा था कि अगर वह टॉस जीतते तो पहले गेंदबाजी ही चुनते।

विराट और सरफराज
लगातार दो शतकीय साझेदारी

पहली बार वर्ल्ड कप के लगातार दो मैचों में भारतीय टीम की ओपनिंग जोड़ी ने शतकीय साझेदारी की। पहले शिखर धवन और रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 127 रन जोड़े। फिर पाकिस्तान के साथ हुए मैच में रोहित शर्मा ने केएल राहुल के साथ मिलकर 136 रन जोड़े। इसके साथ रोहित और राहुल की जोड़ी पहली ऐसी भारतीय जोड़ी बन गई, जिसने वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ 100 रनों की साझेदारी की।

रोहित शर्मा और के एल राहुल
पाकिस्तान के खिलाफ सबसे ज्यादा रन
पाकिस्तान के खिलाफ रोहित शर्मा (140) की बैटिंग शानदार थी। इस पारी के साथ ही वह वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ सबसे ज्यादा स्कोर बनाने वाले भारतीय बन गए। रोहित ने 113 गेंदों में 140 रन बनाकर विराट कोहली (107) को पीछे छोड़ दिया। कोहली ने यह स्कोर 2015 में बनाया था। अब रोहित विराट के बाद दूसरे बल्लेबाज हैं, जिसने वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ शतक लगाया है। इसके साथ ही रोहित ने वर्ल्ड कप 2019 का अपना दूसरा शतक लगाया। अबतक वर्ल्ड कप 2019 में रोहित के अलावा सिर्फ इंग्लैंड के जो रूट ने दो शतक लगाए हैं।

रोहित शर्मा
हसन अली का ‘रेकॉर्ड’
मैच में वैसे तो पाकिस्तान के सभी गेंदबाजों की पिटाई हुई, लेकिन इसी मैच में हसन अली ने खराब गेंदबाजी की वजह से रेकॉर्ड बना दिया। हसन से 9 ओवर गेंदबाजी करवाई गई, इसमें उन्होंने 84 रन देकर सिर्फ एक विकेट लिया। वर्ल्ड कप में किसी पाकिस्तानी गेंदबाज द्वारा यह सबसे खराब प्रदर्शन है।

हसन अली
सबसे तेज 11 हजार रन
पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच में विराट कोहली ने वनडे के अपने 11 हजार रन पूरे किए। सिर्फ 222 पारियों में इतने रन बनाकर वह सबसे तेज 11 हजार रन बनानेवाले क्रिकेटर बन गए। बता दें कि सचिन तेंडुलकर ने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए 276 पारियां खेली थीं, यानी विराट से पूरी 54 पारियां ज्यादा।

विराट कोहली
बाबर-फखर की जोड़ी
भारत से हुए मैच में सिर्फ एक चीज पाकिस्तान के हक में गई। वह रही बाबर आजम और फखर जमां के बीच हुई पार्टनरशिप। दोनों ने मिलकर दूसरे विकेट के लिए 104 रन जोड़े। यह किसी पाकिस्तानी जोड़ी द्वारा वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ बनाई गई पहली शतकीय साझेदारी थी। दोनों ने मिलकर आमिर सोहेल और जावेद मियांदाद का रेकॉर्ड तोड़ा। उन्होंने 1992 वर्ल्ड कप में सिडनी ग्राउंड में तीसरे विकेट के लिए 88 रन जोड़े थे।

बाबर और फखर (फाइल)
मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान के खिलाफ 336 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था। हालांकि बारिश से प्रभावित मैच में जीत का फैसला डकवर्थ लुईस नियम से हुआ और भारत ने पाकिस्तान को 89 रन से मात दी।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *